VPN क्या है | कैसे काम करता है| VPN kaise Use kare

आज  हम जानेंगे के VPN क्या है और कैसे काम करता है. Android smartphone के यूजर पूरी दुनिया में हर दिनों दिन  बढ़ते ही जा रहे हैं.

internet पर हम हर दिन बहुत सी चीजे ढूँढते हैं. जैसे , movies and musics, dowanloading,  और इसे  दुसरे-दुसरे websites पर sign in करके डाउनलोड करने के लिए अपनी  personal details देनी पढ़ती है और हम देते है. 

लेकिन internet पर अपने personal details share करना बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है. क्यूंकि online की कुछ दुनिया  बुरे लोगों से भरी हुयी है. जो आपके personal details को चुरा कर blackmail कर सकते हैं.

Hackers इसी ताक में रहते हैं की कब वो किसी व्यक्ति का जरुरी data चोरी कर सकें। और blackmail करे . और उसके बदले में पैसो की मांग कर करते है. 

लेकिन धीरे धीरे बदलते वक़्त के साथ internet की security का ध्यान रखा जा रहा है. और उसमे कुछ बदलाओ भी हो रहे हैं. और इसी सिलसिले में आपको VPN क्या है पूरी जानकारी दूंगा। और आप VPN की मदद से अपना डाटा कैसे Secure रखे.VPN आपके लिए क्यों जरूरी है। 

इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ने के बाद आप खुद तय कर करियेगा के VPN का इस्तेमाल करना आपके लिए जरूरी है या नहीं। तो चलिए जानते है. vpn in hindi  VPN का क्या मीनिंग है. 


VPN Kya Hai | VPN किसे कहते है और इसका मीनिंग

VPN का फुल फॉर्म Virtual Private Network एक ऐसी Network Technology है जो Unsecure Network को secure Network में बदलने का काम करता है। 

और यह यूजर की सही वास्तविक Location Identity को छुपाने में मदद करता है। मतलब VPN आपकी पहचान को पूरी तरह से गोपनीय रखता है। 

और आपके Data को Hack होने से बचाता है। और ये आपको Freedom of internet के अधिकारों की हिफाज़त  करता है। अब VPN किस तरीके से काम करता है चलिए देखते है.  


VPN काम कैसे करता है | How To Work VPN In Hindi 

VPNs की कार्यप्रणाली कुछ इस तरह है. जब भी आप अपने Browser में allnetsolutionhindime.com Website का URL डालकर OK दबाते हैं। तो सबसे पहले आपकी Request आपके ISP यानि कि Internet Service Provider के पास जाती है। 

जहाँ आपकी Device ID, Online Identity, Data Request, और Location जैसी तमाम Details check की जाती हैंं। और उसके बाद ही आपको किसी वेबसाइट के Server से connect किया जाता है। 

उसके बाद आपके और उस वेबसाइट के बीच जो भी Data का आदान-प्रदान होता है, वह सब ISP के जरिए निगरानी में ही होता है। ऐसे में आपका कोई भी Data गोपनीय नहीं रहता।

और इसके अलावा आपका Network भी पूरी तरह Secure नहीं रहता। जिससे कि हर पल आपका Data चोरी होने का खतरा रहता है। Restriction एक बड़ी समस्या है। जो आपको Blocked Websites को Access करने से रोकती है। 

कुल मिलाकर आपको Freedom, Privacy और Security जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है। लेकिन VPN इन सारी समस्याओं का समाधान  है। क्योंंकि VPN की कार्यप्रणाली बिल्कुल अलग है। 


VPN कैसे Use करे | VPN Ko kaise istemal kare 

अपने Desktop Computer या SmartPhone में  VPN को इस्तेमाल करना बहुत आसान है। 

सबसे पहले आप एक बढ़िया VPN Service Provider का चुनाव कीजिए। और उस वेबसाइट पर जाकर VPN Software Download कर लीजिए। 

अगर आप Smartphone इस्तेमाल कर रहे हैं तो App Store में जाकर मोबाइल ऐप Download कर लीजिए। और आप Vpn Chrome Extension भी Download कर सकते हैं। 

आप ने अपने हिसाब से Best VPN Dowanload कर लेने के बाद  अपना एक VPN Account बनाइए और उसमें Login कर लीजिए। 

यहाँ अपना मनपसंद VPN Server अथवा Location Select कीजिए। और Connect हो जाइए अब आप VPN ka Use करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।


VPN Protocol  क्या है | vpn protocol kya hota hai kise kahte hai 

VPN Protocol  VPN Client और VPN Server के बीच Connection स्थापित करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। 

जिससे के VPN Client और VPN Server के बीच सुरक्षित रूप से Data का आदान-प्रदान हो सके। 

वर्तमान में वीपीएन सेवा प्रदाताओं द्वारा इन VPN Protocols का उपयोग किया जा रहा है :- PPTP, SSTP, L2TP/IPSec, , IPSec, OpenVPN,IKEv2/IPSec  SoftEther और Wireguard. 


VPN किसे Use करना चाहिए |  VPN किस को इस्तेमाल करना चाहिए 

अगर आप इंटरनेट ब्राउजिंग के दौरान खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं. और ज़रूरी डाटा और पहचान को safe  रखने के लिए आप को Vpn का उपयोग करना चाहिए। वैसे तो हर उस शख्स को VPN इस्तेमाल करना चाहिए जो Internet यूज करता है। 

लेकिन अगर आप Normal Browsing या हल्के-फुल्के मनोरंजन के लिए Internet इस्तेमाल करते हैं। तो वीपीएन आपके लिए उतना ज्यादा जरूरी नहीं है। 

पर अगर आप , Trading, Cryptocurrency, Data Center, Government Agency, Online Banking,  Security Firm, जैसे  संवेदनशील सूचनाओं से जुड़ा कोई काम करते हैं। तो VPN Service आपके लिए बेहद जरूरी है। और ऐसे कामों के लिए आपको हर हाल में VPN यूज करना ही चाहिए।


VPN के फायदे | VPN के क्या advantage है 

 VPN के बहुत सारे फायदे हैं। लेकिन यहाँ मै आपको VPN के 5 बड़े फायदों के बारे में बताउगा, जो कि सबसे महत्वपूर्ण हैं।  तो चलिए, जानते हैं Top-5 Advantages of VPN in hindi 


1. Security 

इंटरनेट पर आए दिन Online Scam, Fraud, Hacking और Data चोरी जैसी खबरें सुनने को मिलती हैं। अब  ऐसे में VPN यूज करना जरूरी हो जाता है। 

क्योंकि VPN आपको Online Security प्रदान करता है। यह आपको Secure Connection उपलब्ध करवाता है। साथ ही आपके Data को Encrypt करके उसे Hackers से बचाता है।


2. Privacy 

Privacy को लेकर बहुत  से लोग हमेशा चिंतित रहते हैं। तो उन लोगो के लिए VPN एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। 

क्योंकि VPN User की वास्तविक Location और Identity को छुपा देता है। साथ ही उसके IP Address को भी Hide कर देता है। जिससे कि वह पूरी तरह Anonymous रहकर अपना काम कर सकता है। 

यानि कि उसने किस वेबसाइट पर विजिट किया? वहाँ क्या देखा? क्या डाउनलोड किया? यह किसी को पता नहीं चलता। 


3. Freedom Of  Internet 

Freedom of Internet जो लोग इंटरनेट में आज़ादी चाहते है , उनके VPN  के बहुत ज़रूरी ही नहीं बल्कि  अनिवार्य है । क्योंकि VPN sensorship  से बचाता है। और पूरी आजादी के साथ internet इस्तेमाल  करने में मदद करता है।


4. HIgh Performance 

 VPN आपको हाई परफॉरमेंस देता है. आपने कुछ खास Websites पर Slow Internet Speed का अनुभव जरूर किया होगा। 

दरअसल इसे Bandwidth Throttling या Data Throttling कहा जाता है। यह आपके Internet Connection को Slow कर देता है। 

जिससे Performance पर काफी बुरा असर पड़ता है। लेकिन VPN इस समस्या को दूर करने में सक्षम है। क्योंकि वीपीएन आपके Internet Traffic को Encrypt कर देता है, जिससे आपको High Performance मिलती है। 


5. Bypass Restriction 

VPN आपके ISP यानि internet service provider के द्वारा लगाये गए बाधा  Restrictions को हटाकर Bypass करके Blocked Services को Access करने की अनुमति देता है। 

साथ ही Geographical Restrictions को भी Bypass कर देता है। जिससे आप उन Websites को भी Access कर सकते हैं, जो आपके देश में Ban प्रतिबंधित  हैं। 

जैसे कि अगर मैं इस आर्टिकल की Visibility भारत कर दूँ तो यह सिर्फ भारत में ही दिखाई देगा। अन्य किसी देश में दिखाई नहीं देगा। लेकिन VPN की मदद से इसे कहीं से भी, किसी भी देश से देखा जा सकता है.


SmartPhone के लिए Best Android VPN Apps क्या हैं

यहाँ मैंने आपके लिए  Best Android VPN  Apps smartphones mobile के लिए एक List बनायी हुई है, जिसे अपने हिसाब से VPN Android App को install कर सकते हैं.

  • Tiger VPN
  • Windscribe
  • SaferVPN
  • NordVPN
  • Buffered VPN 
  • ExpressVPN



Computer के लिए Best VPN Software Windows कौन से है 

 Internet की में दुनिया बहुत से VPN software उपलब्ध हैं, लेकिन सही VPN का चुनाव करना बहुत ही कठिन काम है. इसलिए मैंने आपके के लिए Best Windows VPN Softwares की एक लिस्ट तैयार की है. 

जिन्हें आप dowanload करके अपने Windows 10 कंप्यूटर में install कर सकते हैं. निचे दिए गई लिस्ट में  कुछ VPN Service free है और कुछ Paid है. अगर आप एक normal user हैं तब आप Free VPN Service का इस्तमाल कर सकते हैं.


  • Tunnel Bear
  • CyberGhost 
  • Windsribe
  • OpenVPN
  • Hotspot Shield 
  • Finch VPN
  • Surf Easy
  • ZPN connect
  • Zenmate



Best VPN Service कैसे चुने 

Best VPN कैसे चुने। दोस्तों इस वक्त इंटरनेट में कई सारे VPNs हैं। और सबकी अपनी-अपनी विशेषताऐं हैं। लेकिन आपको सिर्फ यह देखना है कि आप जिस Service के लिए भुगतान कर रहे हैं, 

वह आपको मिल रही है या नहीं? अगर मिल रही है तो किस कीमत पर? अलग-अलग VPNs के बीच तुलना कीजिए और सबसे किफायती VPN Service का चुनाव कीजिए। 


VPN के बारे में हमारी सलाह | VPN Guide in Hindi 

दोस्तों जहाँ तक हो सके, Free VPN के चक्कर में कभी न पड़े। क्योंकि यह आपको काफी महंगा पड़ सकता है। इतना महंगा कि आप अपनी Privacy और Data बेचकर भी इसकी कीमत नहीं चुका सकते। इसलिए बेहतर यही है कि हमेशा Paid VPN ही इस्तेमाल करें। 
क्योंकि Free VPN में न तो आपको पूरे Features मिलते हैं, और न ही Privacy. उपर से Data की सुरक्षा हमेशा दांव पर लगी रहती है, फिर ऐसे VPN को यूज करने का क्या फायदा?


2021 में 5 सबसे अच्छे VPN | Top 5 VPNs In 2021 in Hindi 

यहाँ आपको 2021 में अधिक इस्तेमाल किये जाने वाले पाँच VPNs की लिस्ट दे रहे है. जो इस वक्त सबसे अच्छी सर्विस दे रहे हैं।

1. Nord VPN

2. Cyber Ghost

3. IP Vanish

4. Express VPN

5. Private Internet Access


आखरी बात 

मुझे पूरी उम्मीद है आपको हमारा यह लेख VPN meaning in hindi VPN Kya Hai और इसे कैसे इस्तेमाल करें आपको काफी उपयोगी जानकारी मिली होगी। अगर इस लेख VPN की सम्पूर्ण जानकारी। को लेकर आपके मन में कोई सवाल है तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में लिखे। अगर आपको यह आर्टिकल What is vpn in hindi. VPN kaise Use kare.पसंद आया तो इसे फेसबुक ट्विटर पर  Share कीजिए।  

VPN क्या है | कैसे काम करता है| VPN kaise Use kare VPN क्या है | कैसे काम करता है| VPN kaise Use kare Reviewed by Allnetsolutionhindime on October 17, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.